What Is Best ITI Course Which is The Best ITI Course (Hindi)

Top 10 ITI Trades After 10th What is Best ITI Course/Trades 

10वी के बाद बहुत सारे छात्र वो Technical Courses की तलाश में रहते है या ITI करने के बारे में सोचते है और आईटीआई करना पसंद करते हैं आईटीआई के जरिए किसी टेक्निकल Trade में आगे बढ़ने की कोशिश करते है तो आइए जानते है ऐसे कोन से कोर्स हैं जो आईटीआई में (Best Courses) अच्छी ट्रेड् है और जिन ट्रेड्स के जरिए आपको आगे बढ़ना चाहिए जिससे कि आप अपने करियर के लिए बेहतरीन ट्रेड चुन सके और जिन के जरिए आप अपने करियर को बेस्ट बना सके ।  बहुत सारे students काफी Confuse होते हैं कि 10 वी के बाद वो आईटीआई करे तो कौन सा Trade उनके लिए  Best हो सकता है  और कोनसे ट्रेड का क्या Scope है। 

Top 10 ITI Trades Courses After 10th
   
(1)Electrician नंबर एक पर जो ट्रेड है वो है Electrican सबसे ज्यादा मांग वाली  ट्रेड है भारत में  यह सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली ट्रैड है क्योकि इसमें बहुत सारे अवशर है क्योकि Electronis में बहुत सारी खामियां आती रहती हैं और इनको ठीक करने के लिए Electrican की काफी डिमांड है मार्किट और कंपनियों में तो अगर आप technicals में best हैं और आप चाहते है आईटीआई के जरिए आप कोई ऐसा ट्रेड चुने जिसके ज़रिये आप अपने करियर में काफी अच्छा कर सकें आप खुद का भी (business) व्यापार कर सके इसके दुवारा तो आपको आईटीआई electrican ट्रेड से  करनी  चाहिए।आपने अपना मैट्रिक पूरा कर लिया है तो इलेक्ट्रीशियन आपके लिए वास्तव में आईटीआई अच्छा पाठ्यक्रम है।

(1)Electrician
(1)Electrician
(2) Advance Welding यह एक बहुत अच्छा ट्रेड है अगर आप वेल्डिंग के जरिये कोई भी नये डिज़ाइन जैसे लोहे के (Window ) दरवाजे  Flooor Cover या सीलिंग कवर ऐसे वेल्डिंग के जरिये हम कोई नई (creativity) रचना कर लेते है तो अगर आप चाहते है आगे चल कर आप अपना  (business) व्यापार करे या Job करे इस field में तो आपको एडवांस वेल्डिंग का ट्रेड चुन सकते हैं। भारत में आईटीआई के लिए वेल्डिंग पाठ्यक्रम 1 वर्ष और 2 वर्ष के लिए है। यदि आपने अपनी 8 वीं पूरी कर ली है तो यह इस आईटीआई पाठ्यक्रम को पूरा करने और डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।

Welding
Welding
(3) Wireman यह भी एक बहुत ही अच्छी ट्रेड है इसमें Best करियर ऑप्शन हैं अगर आप चाहते हैं आईटीआई के बाद कोई अच्छी ट्रेड चुने तो ये सब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपका किस चीज़ में interest है तो अगर आप चाहते हैं कि एक वायरमैन बनना और wireing में आपको मज़ा आता है तो आपको वायरमैन ट्रेड से आईटीआई करना चाहिए और इसी में आपको आगे बढ़ना चाहिए। वायरमैन नौकरियां आसानी से उपलब्ध हैं और पाठ्यक्रम केवल 1 वर्ष के लिए है। आप। 8वीं  कक्षा के बाद  भी कोर्स कर सकते हैं।
Wireman
Wireman 
(4) Tool & Die Maker इसमें बहुत ज्यादा स्कोप है  क्युकी किसी भी टूल को बनाने में या उसकी डाई बनाने में उसकी शेप बनाने में हर चीज़ में डाई की जरुरत होती है तो अगर आप एक डाई मेकर बनना चाहते है तो आपको इस ट्रेड को जरूर Choose करना चाहिए। टूल और डाई निर्माता सभी केमिकल इंजीनियरिंग के बारे में हैं, लेकिन यहाँ आपको बस यह सीखना है कि उनका उपयोग कैसे करना है। यदि आप 1 वर्ष का कोर्स पूरा करते हैं, तो आप डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।
 Tool & Die Maker
 Tool & Die Maker

(5) Cutting And Sewing यह भी एक बहुत demand able फील्ड है आज हम देखे तो कटिंग और टेलर की कितनी ज्यादा डिमांड है छोटी -छोटी Stretching के लिए भी इसकी  जरुरत पड़ती है और काफी डिमांड है इसकी।  अगर आपका Cutting  और Sewing  में काफी इंटरेस्ट है तो यह ट्रेड आपके लिए है इस ट्रेड के जरिये भी आप अपने करीयर में आगे बढ़ सकते है और इसमें में बहुत Opportunity हैं। यह महिलाओं के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है। आपको बस 8 वीं पास होना है और कोर्स की अवधि सिर्फ 1 साल है। यह आईटीआई पाठ्यक्रम देश के लगभग हर राज्य में उपलब्ध है।
Cutting And Sewing
Cutting And Sewing

(6) Baker And Confectioner बेकिंग से सम्बंधित जो Foods बनाये जाते हैं Confectioners Shops में आपको उपलब्ध होते हैं जैसे केक तो अगर आप बनना चाहते हैं एक Baker Confectioner तो आपको इस ट्रेड के जरिये सिखने को मिलेगा की आप कैसे चीज़ो को baking कर सकते हैं  और किस तरह से इन चीज़ो को बनाया जा सकता है इस कोर्स में आप यह सब सिख सकते हैं। बेकर और कन्फेक्शनर के लिए आईटीआई कोर्स सिर्फ एक साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए। इस कोर्स को सीखने के बाद आप अपनी खुद की बेकरी शुरू कर सकते हैं।
Baker And Confectioner
Baker And Confectioner 

(7) Stenography English इसमें भी आप अपना करियर बना सकते हैं ऑफिसर लाइन में अगर आप जॉब करना चाहते हैं किसी भी हाई क्लास ऑफिसर के साथ काम करने के लिए इस ट्रेड में मिलता है सरकारी नौकरी में इस ट्रेड की काफी डिमांड है।  यह कोर्स भी 1 साल लंबा है और चाहिए आपको 10 वीं पास होना है। इसमें आपको शॉर्टहैंड पत्राचार, रिपोर्ट आदि सिखाते हैं।
Stenography English
Stenography English 

(8) Fitter यह एक आईटीआई का best trade माना जाता है अगर आप एक फिटर बनना चाहते है और इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आप फिटर का कोर्स कर सकते हैं  जॉब्स में फिटर की काफी डिमांड होती है बहुत सारे सरकारी विभाग में फिटर की काफी सारी  vacancy निकलती रहती हैं। आईटीआई के लिए फिटर का कोर्स कम से कम 2 साल का है और आप 10 वीं के बाद शुरू कर सकते हैं
 Fitter
 Fitter

(9) Carpanter हर चीज़ को बनाने में इनका काफी रोल होता है तो अगर unique quality आप में है और आप एक बेहतर क्रिएटर हो आपको मज़ा आता है ये सब करने में तो आपको इस ट्रेड को चुनना चाहिए काफी अवशर है इसमें काफी सारा काम हमारे कारपेंटर के ऊपर है डिपेंड होता है हर घर ऑफिस कंपनी में इसकी जरुरत होती है इसमें आप एक अच्छा करियर बना सकते हो।  इसे मैट्रिक के ठीक बाद लिया जा सकता है। आईटीआई पाठ्यक्रम न्यूनतम 2 वर्ष लंबा है और वे आपको सिखाते हैं कि एक अच्छा बढ़ई कैसे बनें।
Carpanter
Carpanter 

(10) Computer Oprtaor (Copa ) अगर आप चाहते हैं 10 वी के बाद आप एक Offical जॉब में आए और कंप्यूटर में आपका Interest है कंप्यूटर की फील्ड में आप अपने करियर को बनाये तो आप इसके जरिये भी आप कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते है। कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम की अवधि सिर्फ 1 वर्ष है। यहां आपको हार्डवेयर सिस्टम, सेटिंग कंट्रोल और कोड आदि के बारे में बताया गया है। आपको 10 वीं पास होना चाहिए।
Computer Operator
Computer Operator 

तो यह थे आपके आईटीआई के टॉप 10 ट्रेड कौनसी  ट्रेड् आपको चुननी चाहिए यह सब आपके ऊपर डिपेंड करता है जिसमे आपका इंटरेस्ट है आप उसको चुनिए। जिस काम को करने में आपको अच्छा लगता है अगर उसी को आप अपना प्रोफेशन बनाएंगे लाइफ में हमेशा ही सफल रहेंगे। 

Post a Comment

0 Comments